Breaking News

मऊ के दोहरीघाट-इंदारा रेलवे ट्रैक पर जनवरी से चलेगी ट्रेनें, जानें रुट

मुल्क तक न्यूज़ टीम, मऊ. इंदारा से दोहरीघाट तक के रेलवे ट्रैक को छोटी लाइन से बड़ी और विद्युतीकृत लाइन बनाने में लगी कार्यदाई संस्था रेल विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने दिसंबर तक हर हाल में कार्य पूरा करने का लक्ष्य दे दिया है।

फिलहाल रेल की पटरियां बिछाने का लगभग 80 प्रतिशत कार्य पूरा भी कर लिया गया है। जीएम के निरीक्षण और एक निश्चित समय निर्धारित करने के बाद कार्यदाई संस्था की ओर से ‘करो या मरो’ की तर्ज पर निर्माण कार्य को रफ्तार दे दी गई है। सबकुछ ठीक रहा तो नये साल में इंदारा-दोहरीघाट रेलवे ट्रैक पर दनदनाती हुई ट्रेन बोलेगी ‘हैप्पी न्यू ईयर’।कार्यदाई संस्था से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि मिट्टी के कार्य लगभग पूरे हो गए हैं। स्लीपर और रेल लाइन बिछाने का कार्य तेज कर दिया गया है।

रेलमार्ग पर इंदारा, कोपागंज, घोसी, अमिलाा, मुरारपुर और दोहरीघाट सहित कुल छह स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से तीन स्टेशनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है, जबकि तीन में कुछ-कुछ कार्य शेष हैं। दो बड़े पुल में एक का निर्माण कर लिया गया है, दूसरे पर तेजी से काम चल रहा है। 23 छोटे पुल में 18 बनाए जा चुके हैं। ग्रामीणों के आवागमन के लिए 12 सब- वे बनाए जाएंगे। इसका भी कार्य चल रहा है। सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि इंदारा-दोहरीघाट ट्रैक को 110 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के लायक बनाया जा रहा है। 213 करोड़ की लागत से हो रहे आमान परिवर्तन को रेल मंत्रालय ने वर्ष 2016-17 में स्वीकृति प्रदान किया था।

-पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक की ओर से दिसंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है। अनुकूल परिस्थितियां रहीं तो जनवरी-2023 में इंदारा-दोहरीघाट रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर।

कोई टिप्पणी नहीं