Breaking News

दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश के आसार, नोएडा में स्कूल बंद

मुल्क तक न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. विदाई से पहले मानसून आफत की बारिश बनकर बरस रहा है। लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने जहां गर्मी से राहत दिलाई है वहीं ठंड का अहसास भी होने लगा है। राजधानी में बारिश की वजह से गुरुवार को सड़क का एक हिस्सा धंस गया जबकि कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और जलभराव के कारण यातायात थम सा गया। 

गुरुग्राम में शुक्रवार को भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर सभी कॉरपोरेट ऑफिस और निजी संस्थानों के कर्मचारियों को घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने और निजी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की सलाह दी गई है। वहीं नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूल बंद रहेंगे।

आज भी होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बादलों का एक समूह दिल्ली की ओर बढ़ रहा है, जिससे अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इससे दिल्ली के कुछ हिस्सों और एनसीआर के आसपास के इलाकों में अगले तीन-चार घंटे में तीव्र बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा विभाग ने 'येलो अलर्ट' जारी किया है और छिट-पुट स्थानों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है।

अगले तीन दिनों तक बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक राजधानी में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी। कुछ इलाकों में हल्की तो कुछ में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। बादल छाए रहेंगे। बारिश के चलते शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार को जाम का सामना भी करना पड़ सकता है।

दिल्ली में सड़के धंसीं, जलभराव से यातायात थमा

गुरुवार को पूरे दिन हुई बारिश के कारण कई जगहों पर पानी भर गया जिसके कारण यातायात की गति कुछ ज्यादा ही धीमी हो गयी। बारिश के कारण कैब और ऑटोरिक्शा के किराए में भी बहुत तेजी आयी। दिल्ली नगर निगम को बारिश के कारण फतेहपुर बेरी, संगम विहार और टिकरी गांव में जलभराव की शिकायत मिली जबकि पेड़ उखड़ने की सात शिकायतें मिलीं। दिल्ली यातायात पुलिस की हेल्पलाइन पर यातायात जाम से जुड़े 23 कॉल आए, जलभराव से जुड़े सात और पेड़ उखड़ने के संबंध में दो कॉल आए।

अधिकारियों ने बताया कि खजूरी चौक, गोयला डेयरी, यमुना ब्रिज, बाहरी रिंग रोड, पश्चिम विहार, रोहिणी सेक्टर-8, हनुमान मंदिर पूसा रोड, आजाद मार्केट, द्वारका फ्लाईओवर, धौला कुंआ से गुरुग्राम जाने वाले रास्ते पर यातायात जाम से जुड़े कॉल आए। उन्होंने बताया कि एम्स फ्लाईओवर, राजधानी पार्क से मुंडका तक, निगमबोध धाट, मायापुरी फ्लाईओवर सहित अन्य जगहों से जलभराव की सूचना मिली। पुलिस ने बताया कि बुराड़ी और अबाई मार्ग से पेड़ उखड़ने की सूचना मिली।

आठवीं कक्षा तक के स्कूल बंद रहेंगे

बारिश के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं कक्षा तक के सभी सरकारी व निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने क्षेत्र में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसके बाद जिलाधिकारी सुहास एल. वाई ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया। गुरुवार रात जारी आधिकारिक बयान के अनुसार सिंह ने कहा, '23 सितंबर को जिले में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।'

फरीदाबाद के कई स्कूलों में छुट्टी

भारी बारिश और जलभराव की वजह से फरीदाबाद के कई स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी की घोषणा की गई है। वहीं कुछ स्कूलों में ऑनलाइन क्लास लगेंगी। सेक्टर 49 स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में प्री प्राईमरी से दूसरी तक के बच्चों की ऑनलाइन क्लास होंगी। जबकि तीसरी से पांचवीं क्लास की छुट्टी रहेगी। वहीं ग्रेटर फरीदाबाद स्थित शिव नादर स्कूल ने भी छुट्टी की घोषणा की है।

एक-दो दिन में हो मानसून की विदाई

मौसम विभाग के अनुसार, एक-दो दिन में मानसून की विदाई संभव है। मानसून ने मंगलवार को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ से पीछे हटना शुरू कर दिया। अब एक-दो दिन में इसकी हरियाणा और पंजाब से भी विदाई शुरू हो जाएगी। इसी तरह 28-29 सितंबर के आसपास मानसून दिल्ली-एनसीआर से भी विदा ले लेगा। 30 तारीख के आसपास यह पूरे उत्तर भारत से विदा ले लेगा।

कोई टिप्पणी नहीं