Breaking News

उत्तर प्रदेश में दो दिन उमस भरी गर्मी फिर 9-10 जुलाई को तेज बारिश

मुल्क तक न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बादल बेशक मेहरबान हुए हों लेकिन गर्मी और उमस पीछा नहीं छोड़ रही। बुधवार को दो बार हल्की बारिश के बाद भी लोग पसीने से तर-बितर रहे। तापमान भी स्थिर बना हुआ है। बुधवार को सुबह तेज धूप निकली लेकिन कुछ समय बाद हल्की बारिश हुई। 

दोपहर को फिर तेज धूप और उमस की मार रही। दोपहर बाद करीब चार बजे दोबारा रिमझिम बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। हल्की बारिश के कारण उमस और बढ़ गई। दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक होकर 38.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा होकर 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 87 रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक 10 जुलाई तक बारिश का मिजाज यही रहेगा। तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन इसी तरह की उमस से भरी गर्मी झेलनी पड़ेगी। हालांकि 9 और 10 जुलाई को तेज बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का दावा है कि मई में आए ला-लीना तूफान के कारण असर अब देखने को मिल रहा है। दरअसल, मई में आए तूफान के कारण बारिश अपने समय पर नहीं हो पा रही है। 

मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और उड़ीसा से मॉनसून होकर गुजर रहा है। हालांकि यूपी में ये नहीं आ पा रहा है। बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाएं यूपी में नहीं आ पा रही हैं जिससे बारिश कम हो रही है। कम बारिश के कारण उमस भरी गर्मी हो रही है। कई जिलों में गर्म हवाएं चल रही हैं तो कई जिलों में हवा में नमी का स्तर ज्यादा होने से उमस बनी हुई है.

कोई टिप्पणी नहीं