Breaking News

अब बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में नहीं होगी देरी, हो गया यह बड़ा फैसला

मुल्क तक न्यूज़ टीम, प्रयागराज. बच्चों के आधार कार्ड बनने में हो रही देरी अब जल्द खत्म होने वाली है, क्योंकि प्रयागराज मंडल के कमिश्नर ने एक ऐसा फैसला लिया है, जिससे बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए माता-पिता को किसी झंझट का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल, प्रयागराज में अब डाक विभाग के जरिए 14 साल तक के बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे. आधार कार्ड बनाने की धीमी प्रगति को देखते हुए कमिश्नर ने यह फैसला लिया है.

दरअसल, प्रयागराज मंडल बच्चों के आधार कार्ड बनाने में काफी पिछड़ गया है. मंडल के चारों जिलों में 14 साल तक के बच्चों के सिर्फ 20 फीसदी ही आधार कार्ड बने हैं. इससे तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ बच्चों को मिलने में दिक्कतें पेश आ रही हैं. इसको देखते हुए अब कमिश्नर प्रयागराज संजय गोयल ने नई पहल की है. उन्होंने डाकघरों के माध्यम से बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं. इसमें डाक विभाग में काम करने वाले डाकिए और मोबाइल यूनिट की विशेष भूमिका रहेगी.

कमिश्नर ने डाकघर की आधार कार्ड मशीनों की स्थिति का आंकलन कर छोटे-छोटे ब्लॉक को पहले कवर करने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही उन्होंने 0 से 5 वर्ष और 6 वर्ष से 14 वर्ष आयु के बच्चों को टारगेट कर आधार कार्ड बनाए जाने का भी निर्देश दिया है. कमिश्नर ने डीपीओ को बच्चों का आधार कार्ड बनाने में डाकघरों की मदद लेने का निर्देश दिया है. कमिश्नर ने मंडल के चारों जिलों के डीपीओ के साथ बैठक के बाद निर्देश दिया है कि बच्चों को दो कैटेगरी में बांटते हुए मिशन मोड में आधार कार्ड बनाने का काम किया जाए. उन्होंने 0 से 5 वर्ष के बच्चों और 6 साल से 14 साल के बच्चों का आधार कार्ड बनाने में तेजी लाने का आदेश दिया है.

कमिश्नर के मुताबिक, मंडल में 5 साल से कम उम्र के बच्चों की अनुमानित जनसंख्या के सापेक्ष प्रयागराज में 21 फीसदी, फतेहपुर में 17 फीसदी, कौशांबी में 23 फीसदी और प्रतापगढ़ में 22 फीसदी बच्चों के आधार कार्ड बने हैं. कमिश्नर मुताबिक 10 साल से कम उम्र की बालिकाओं के आधार कार्ड बनने से उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना से लाभान्वित किया जा सकेगा और इसके लिए उनके बैंक अकाउंट खुलवाने में भी मदद मिलेगी. कमिश्नर ने अधिकारियों को मासिक लक्ष्य बनाते हुए हर हाल में शत प्रतिशत बच्चों का आधार कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया है.

कोई टिप्पणी नहीं