Breaking News

उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार, पूर्वांचल में जमकर बरसेगा बादल

मुल्क तक न्यूज़ टीम, लखनऊ. बिहार के अलावा पूर्वांचल में 26 जून से जोरदार बरसात की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मॉनसून आगे की तरफ बढ़ेगा। लखनऊ में दो दिन बाद प्री-मानसून गतिविधियों के तहत ठण्डी हवा के बदली और बरसात होगी। ऐसा मौसम फिलहाल 29 जून तक बना रहेगा। यही नहीं दिन का तापमान गिरकर 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं शुक्रवार और शनिवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में जो निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र तैयार हो रहा है वह अगले तीन-चार दिनों में बरसात का संकेत दे रहा हैं। मौसम विभाग ने इसी के आधार पर पूर्वानुमान जताया है कि 26 जून से लखनऊ में बरसात होगी पर यह प्री-मॉनसून गतिविधियों से होगी। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश जमकर भीगेगा।

भीषण उमस से जूझ रहा लखनऊ पिछले दिन से आस लगाए है कि अब बरसात शुरू होगी। पर मानसून उत्तर प्रदेश में दाखिल होकर सोनभद्र (चुर्क) में ठिठका हुआ है। मौसम विभाग ने 17 जून से लखनऊ में बरसात का पूर्वानुमान लगाया था। पर बदली और एक-आध बार फुहारों से ही काम चलाना पड़ा।

मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार को स्थितियों का अध्ययन किया उसके मुताबिक गुरुवार को दिन में ही मौसम में बदलाव दिखा। दोपहर दो बजे के बाद बदली और ठण्डी हवाओं से गर्मी से राहत मिली। दिन का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पर शाम को इसमें चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई।

कोई टिप्पणी नहीं