Breaking News

200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी 100 ट्रेनें, दिल्ली से लखनऊ 2.5 घंटे में

मुल्क तक न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. भारतीय रेलवे के अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन (RDSO) ने देश में ट्रेन की स्पीड बढ़ाकर 200 किलोमीटर प्रति घंटे करने के लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी शुरू कर दी है। देश में इस समय राजधानी और शताब्दी जैसी कई एक्सप्रेस ट्रेन 130 KM प्रति घंटे तक की रफ्तार पर चल रही हैं। 

ट्रेन की स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाने का मतलब है कि लखनऊ से दिल्ली का सफर 2.30 घंटे में पूरा हो जाएगा जबकि दिल्ली से पटना 5 घंटे और दिल्ली से मुंबई 7 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। एयरपोर्ट पर रिपोर्टिंग टाइम, चेक इन और सुरक्षा जांच के समय को माइनस कर दें तो 800-1000 किमी तक के सफर में ट्रेन का सफर हवाई जहाज को टक्कर देने लगेगा।

आरडीएसओ महानिदेशक संजीव भुटानी ने बताया कि आने वाले दिनों में बेहतर यात्री सुविधाओं के मद्देनजर आरडीएसओ कई दिशा में काम कर रहा है। इसके तहत 200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चलाने के लिए 100 ट्रेन सेट खरीदने की तैयारी है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

भुटानी ने बताया कि आरडीएसओ में दोनों सिरों पर पावर यूनिट लगाई गई है। ट्रेन सेट का पटरियों पर ट्रायल करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने याद दिलाया कि आरडीएसओ ने ट्रेनों के टकराव को रोकने के लिए कवच का सफल परीक्षण बीते 4 मार्च 2022 को पूरा कर लिया है। यह कवच ट्रेन में इसी साल से लगना शुरू हो जाएगा। इससे आने वाले दिनों में रेल दुर्घटना की संभावना काफी कम हो जाएगी और यह यात्रियों का सफर बेहतर और सुरक्षित करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं