Breaking News

आठ साल बाद आज से जयनगर-जनकपुर के बीच दौड़ेगी ट्रेन, जानें कितना होगा किराया

मुल्क तक न्यूज़ टीम, मधुबनी. आठ साल के लंबे इंतजार के बाद भारत- नेपाल के बीच फिर ट्रेन सेवा शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा शनिवार को संयुक्त रूप से दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस से जयनगर- जनकपुर-कुर्था तक के परिचालन का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन जयनगर और जनकपुर, दोनों स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। दोनों देशों के स्टेशन (जयनगर और जनकपुर) पर हैदराबाद हाउस दिल्ली में होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा।

उद्घाटन कार्यक्रम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एसएसबी के अलावा रॉ, इंटेलीजेंस, जिला व नेपाल पुलिस के अधिकारी सुरक्षा के एक- एक पहलू की जांच कर रहे हैं। अधिकारी, पुलिस बल व डॉग स्क्वायड से ट्रैक की निगरानी करायी गई है। रेल सेवा शुरू होने से दोनों देशों के बीच रोटी- बेटी का संबंध और प्रगाढ़ होगा। इससे दोनों देशों का रिश्ता और मजबूत होगा।

140 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
भारत और नेपाल बीच डीएमयू ट्रेन चलेगी जिसकी रफ्तार 140 किमी होगी। मधुबनी के जयनगर-कुर्था के बीच चलने वाली डीएमयू ट्रेन में 1600 एचपी क्षमता वाला इंजन लगाया गया है। यात्रियों की सुविधा के हिसाब से आधुनिक बनाया गया है। ट्रेन की हर बोगी में शौचालय है। कुल पांच कोच में से एक एसी कोच है। एक ट्रेन में 1100 यात्री सफर कर सकते हैं। जयनगर से जनकपुर स्टेशन के सफर के लिए नेपाल रेलवे ने नेपाली 60 रुपये (भारतीय 37.50 रुपये), जयनगर से कुर्था तक सफर के लिए नेपाली 70 रुपये (भारतीय 43.75 रुपये) और एसी के लिए 300 नेपाली रुपये (187.50 रुपये भारतीय) लगेगा। ट्रेन में सफर करने के लिए आपके पास फोटोयुक्त पहचान पत्र होना जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं