Breaking News

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! जल्द चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जानिए कहां से होगा संचालन

मुल्क तक न्यूज़ टीम, ट्रेन यात्रा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं जिनमें आधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल है। सरकार द्वारा तीन सालों के भीतर 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें संचालित करने का ऐलान किया गया है अतः देश के सभी रूटो पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन ज़रूर होगा। मध्य प्रदेश में स्थित रेलवे स्टेशनों से भी वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किए जाने की भरपूर संभावना है। इसलिए रानी कमलापति स्टेशन की तरह ही इंदौर स्टेशन को भी विकसित किया जाना है।

पश्चिम एवं मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी का कहना है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जनता के बीच खासी पसंद की जा रही है। हालाँकि ट्रेन के संचालन का अंतिम निर्णय रेलवे बोर्ड द्वारा ही किया जाएगा लेकिन संभवतः सभी रेल मार्गों पर इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा। मध्य प्रदेश के इंदौर स्टेशन को पुर्नविकास के लिए पहले ही चिह्नित किया गया है। पुर्नविकास का काम आइआरएसटीसी को दे भी दिया गया था और आइआरएसटीसी द्वारा कंसलटेंट भी नियुक्त किया जा चुका था। लेकिन रेलवे द्वारा सभी काम अपने हाथ में लिए जाने की वजह से काम आगे नहीं बढ़ पाया अब रेल मंत्रालय से निर्देश मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

भोपाल से दिल्ली तक संचालित होने वाली इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सजावट के लिए ट्रेन के कोचों में खजुराहो मंदिर की कलाकृतियां, भीमबैठिका के शैल चित्रों, सांची के विश्व प्रसिद्ध स्तूप, उदयगिरी की गुफाएं का चित्रण किया जाएगा। केन्द्र की मोदी सरकार ने आने वाले तीन सालों में देश में 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का वादा किया है इसलिए कोच फैक्ट्रियों में अब तक 44 रैक बना दिए गए हैं अब इन रैको में फिनिशिंग का काम ही शेष रह गया है जिसे मार्च महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि फिलहाल दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें, नई दिल्ली से कटरा तथा नई दिल्ली से वाराणसी के बीच संचालित की जा रही हैं जो यात्रियों को खूब पसंद आ रही है.

कोई टिप्पणी नहीं