Breaking News

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर तीन दिन चलेगा ट्रायल, 1 अप्रैल से शुरू होगी टोल वसूली

मुल्क तक न्यूज़ टीम, मेरठ. एक अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल वसूली शुरू होगी, इससे पूर्व यहां पर ट्रायल चलेगा। दो दिन में ट्रायल शुरू हो जाएगा जो तीन-चार दिन चलेगा। टोल वसूली के लिए चयनित कंपनी पाथ लिमिटेड के कर्मचारी फिर से टोल बूथों पर तैनात हो गए हैं। उपकरणों को फिर से दुरुस्त किया जा रहा है। उपकरणों को पिछले साल ही स्थापित कर लिया गया था क्योंकि दिसंबर में टोल वसूली शुरू होनी थी, लेकिन फिर स्थगित कर दिया गया था।

ऐसे कटेगा टोल

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया था तब भी टोल वसूली नहीं शुरू की जा सकी थी। इसलिए उसके बाद पाथ कंपनी के कर्मचारियों को वापस भेज दिया गया था। गौरतलब है कि इस एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर से होगी। इसी आधार पर फास्टेग से टोल कटेगा।

फास्टैग खाते से टोल कटेगा

इस एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर के आधार पर साफ्टवेयर यह पता कर लेगा कि वाहन ने कहां प्रवेश किया था और कहां पर निकास हो रहा है। उसी आधार पर फास्टैग खाते से टोल कटेगा। पूरे एक्सप्रेस-वे पर किसी भी हिस्से में कैश लेन नहीं है। सभी लेन पर फास्टैग से ही प्रवेश व निकास होगा। हालांकि यदि किसी के पास फास्टैग नहीं है तो वह पूरी दूरी का दोगुना टोल देकर प्रवेश व निकास कर सकेगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार ने बताया कि ट्रायल पहले ही हो चुका था। संबंधित उपकरण लगाए जा चुके हैं। अब संबंधित कंपनी टोल वसूली शुरू करेगी।

24 घंटे में लौटने पर 1.50 गुना ही टोल लगेगा

यदि कोई मेरठ से दिल्ली तक जाता है तो उसे एक तरफ का टोल 155 रुपये देने होंगे और वापस लौटने पर भी 155 रुपये चुकाने होंगे। मगर यदि कोई 24 घंटे के अंदर ही वापस लौट आता है तो उसका टोल सिर्फ डेढ़ गुना ही कटेगा।

मासिक बनेगा, दो तिहाई ही देना होगा टोल

टोल वसूली शुरू होने के साथ मासिक पास बनाने की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। मासिक पास के नियम के अनुसार यात्रा करने वालों को दो तिहाई टोल देना होगा।

डासना से दिल्ली के बीच आने-जाने वालों का टोल नहीं

जो लोग दिल्ली से डासना के बीच कहीं से भी प्रवेश करते हैं या कहीं भी निकास करते हैं तो उन्हें टोल नहीं देना होगा। यह उनके लिए फायदेमंद हो जाएगा जो किसी अन्य मार्ग से आकर या जाकर इस हिस्से का इस्तेमाल करेंगे।

ये हैं टोल दरें

वाहन के प्रकार भोजपुर रसूलपुरसिकरोड डासना डूंडाहेड़ा इंदिरापुरम सरायकालेखां

हल्के निजी वाहन 25 50 70 85 105 155

हल्के वाणिज्यिक वाहन 40 80 110 135 165 245

बस ट्रक दो एक्सल 80 175 230 280 350 520

तीन एक्सल वाहन 90 190 255 305 385 565

चार से छह एक्सल 125 270 365 440 550 815

नोट : यह दरें मेरठ के काशी टोल प्लाजा से प्रवेश करने और बाकी गेट से निकास के क्रम के आधार पर लिखी गई हैं। इसी तरह से दिल्ली से वापसी पर भी दरें लागू होंगी।


कोई टिप्पणी नहीं