Breaking News

बिहार में रेलवे की 2 योजनाओं के लिए मिले 500 करोड़ रुपए, कोसी क्षेत्र को होगा काफी फायदा - Bihar News

मुल्क तक न्यूज़ टीम, पटना. बिहार (Bihar News) में रेलवे की दो महत्‍वपूर्ण योजनाओं में इस वर्ष गति आने की पूरी उम्‍मीद है। कोसी क्षेत्र की दो रेल परियोजनाओं के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। ये परियोजनाएं हैं-सुपौल-अररिया (92 किमी) एवं अररिया-गलगलिया (111KM)। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने योजना एवं विकास तथा ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद को एक पत्र के जरिए यह जानकारी दी। मंत्री ने रेल मंत्रालय से पूछा था कि इन दोनों परियोजनाओं की क्या स्थिति है।

1632 एकड़ जमीन का हो चुका है अधिग्रहण

रेल मंत्री के पत्र के मुताबिक अररिया-गलगलिया नई लाइन परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। 2132 करोड़ रुपये की स्वीकृत परियोजना पर अब तक 1030 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। 1692 एकड़ जमीन की जरूरत है। 1632 एकड़ जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। वैष्णव ने पत्र में लिखा है कि जमीन के बाकी हिस्से के अधिग्रहण में तेजी लाने की जरूरत है। 

अररिया-सुपौल नई लाइन में जमीन की परेशानी

पत्र में कहा गया है कि अररिया-सुपौल नई लाइन पर भी काम शुरू है। इस पर 1605 करोड़ रुपया खर्च होने का अनुमान है। परियोजना के लिए 705 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। अबतक सिर्फ 156 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। शेष भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। सुपौल-पीपरा सेक्शन पर काम चल रहा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में इस परियोजना के लिए सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं