Breaking News

उत्तर प्रदेश में अब आलीशान स्कूलों में पढ़ेंगे गरीबों के बच्चे, 12वीं क्लास तक फ्री में मिलेगा एजुकेशन

मुल्क तक न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए खुशखबरी है. अब यूपी के श्रमिक और मजदूरों के बच्चे आलीशान स्कूल में पढ़ाई करेंगे. खास बात यह है कि ये स्कूल तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे. दरअसल, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की दोबारा सत्ता में वापसी के साथ ही इस रणनीति पर काम तेज हो गया है. ये स्कून इसी साल अगस्त या सितंबर महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास के साथ- साथ टेबल- कुर्सियां भी स्मार्ट ही होंगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के हर मंडल में एक अटल आवासीय विद्यालय खोले जा रहे हैं. इन स्कूलों के शुरू होने के साथ ही यूपी में श्रमिक वर्ग के बच्चों की पढ़ाई करने के लिए एक नया अवसर मिलेगा. वे अमीर बच्चों की तरह ही आलीशान स्कूलों में बैठकर पढ़ाई कर पाएंगे. दरअसल, उत्तर प्रदेश में 18 अटल आवासीय विद्यालयों का निर्माण हो रहा है. इन पर काम तो पहले ही फाइलों में शुरू हो गया था, लेकिन जमीन पर इनकी शुरुआत योगी-2.0 में होगी. खास बात यह है कि इन स्कूलों की भव्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनका निर्माण 12 से 13 एकड़ जमीन में किया जा रहा है.

गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा

हिन्दुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी को करीब 270 करोड़ रुपये भी दे दी है. वहीं, स्कूलों का सही तरह से संचालन करने के लिए हर मंडल में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी. समिति में जिलाधिकारी सहित अन्य सदस्य नियुक्त किए जाएंगे. वहीं, राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को भी अटल आवासीय विद्यालयों में पढ़ने का मौका दिया जाएगा. इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी. चूंकि इन स्कूलों में कक्षा 06 से 12 तक की पढ़ाई होगी. ऐसे में इससे पहले की शिक्षा के लिए उन्हें कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं