Breaking News

गोरखपुर में बिछेगा फ्लाईओवर का जाल, शहर में बनेंगे आधा दर्जन नए फ्लाईओवर

मुल्क तक न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद गोरखपुर का विकास और तेजी से होने की संभावना बढ़ गई है। विकास से जुड़े विभाग योजना बनाने में जुट गए हैं। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) जाम से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर का जाल बिछाने की तैयारी कर रहा है। 

कंसलटेंट के साथ मिलकर महायोजना 2031 के अनुसार जाम वाले प्वाइंट चिह्नित करेगा और वहां फ्लाईओवर के निर्माण की कार्ययोजना बनाएगा। कार्ययोजना तैयार होने के बाद मुख्यमंत्री के समक्ष उसकी प्रस्तुति की जाएगी। चिह्नित स्थानों पर निर्माण सेतु निगम की ओर से ही किया जाएगा।

कार्ययोजना तैयार करने के बाद मुख्यमंत्री के समक्ष दिया जाएगा प्रस्तुतीकरण

गोरखपुर शहर में यातायात जाम की समस्या बड़ी है। जल्द ही जीडीए की महायोजना 2031 का प्रारूप भी आने वाला है। महायोजना के अनुसार जीडीए शहर के विस्तार व यातायात जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रयास में जुटा है। लगातार दूसरी बार योगी आदित्यनाथ द्वारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जीडीए ने इस दिशा में प्रयास तेज कर दिया है। मोहद्दीपुर, पादरी बाजार, खजांची चौराहा, नौसढ़, बरगदवा, गुरुंग तिराहा आदि स्थानों पर फ्लाईओवर का प्रस्ताव बनाया जा सकता है।

नकहा में पहले से ही रोड ओवरब्रिज का निर्माण चल रहा है। इसी तरह रुस्तमपुर में भी फ्लाईओवर का प्रस्ताव है। जीडीए द्वारा शहर के प्रवेश द्वार से लेकर अन्य स्थानों पर भी फ्लाईओवर की संभावना को तलाशा जाएगा। मेट्रो परियोजना शुरू होने से पहले कार्ययोजना के स्तर पर काम पूरा कर लेने की तैयारी है। शहर के प्रमुख चौराहों पर जाम समाप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिली है। इसे देखते हुए कुछ चौराहों पर फ्लाईओवर के निर्माण को जरूरी माना जा रहा है।

शहर में जाम समाप्त करने के लिए नए फ्लाईओवर बनाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए जीडीए द्वारा महायोजना 2031 के अनुसार कार्ययोजना तैयार की जाएगी। उसे मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। - प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष जीडीए।

कोई टिप्पणी नहीं