Breaking News

खुशखबरी! अकाउंट में नहीं हैं पैसे फिर भी निकाल सकते हैं 10,000 रुपये, फटाफट खुलवाएं ये खाता

मुल्क तक न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. अगर आपने पीएम जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो फटाफट खुलवा लें. इस खाते में आपको कई फायदे मिल रहे हैं. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खातों की संख्या अब 41 करोड़ के पार हो गई है. इसके तहत खोले गए खातों में खाताधारकों को कई सुविधाएं मिलती हैं.

अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तब भी आप 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा, रुपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है, जिससे आप खाते से पैसे निकलवा सकता है और खरीददारी भी कर सकते हैं.

2014 में शुरू हुई थी योजना

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की घोषणा की थी. इसी साल 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था. इस योजना के तहत छह जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई. सरकार ने 2018 में अधिक सुविधाओं व लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया.

कम हुई जीरो अकाउंट्स की संख्या

मंत्रालय के अनुसार 2015 के बाद से लगातार जीरो बैलेंस वाले खातों की संख्या में कमी आई है. मार्च 2015 में 58% खाते ऐसे थे, जिनमें बैलेंस नहीं था, लेकिन 6 जनवरी को ये कम होकर 7.5% पर आ गई है. यानी अब लोग इसमें पैसे भी जमा कर रहे हैं. 

मिलती हैं कई सुविधाएं

  • जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है. 
  • इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर ब्याज मिलता है. 
  • आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है.
  • इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है.
  • इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है

जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

जनधन खाता खुलवाने के लिए भी आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस समेत नो योर कस्टमर (KYC) की जरूरत को पूरा करने वाले दस्तावेज जमा कर सकते हैं. अगर आपके पास दस्तावेज नहीं हैं, तो आप स्मॉल अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें आपको सेल्फ-अटेस्टेड फोटोग्राफ और बैंक अध‍िकारी के सामने अपने हस्ताक्षर भर देना होता है. जनधन खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस या चार्ज नहीं चुकाना पड़ता है. कोई भी 10 साल या उससे ज्यादा की उम्र का शख्स यह खाता खुलवा सकता है. 

कोई टिप्पणी नहीं