Breaking News

बिहार में 20 सितंबर से होंगे पंचायत चुनाव, दस चरणों में कराई जाएगी वोटिंग, 20 अगस्त को अधिसूचना संभव

मुल्क तक न्यूज़ टीम, पटना. बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखें तय हो गई हैं। पंचायत आम चुनाव 2021 की शुरुआत 20 सितंबर को होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतीराज विभाग को पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के संबंध में अपनी अनुशंसा भेज दी है। आयोग के सचिव ने पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में इसकी अनुशंसा की है।

पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त को जारी करने का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही आयोग ने अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों व ग्राम कचहरियों के चुनाव हेतु अधिसूचना जारी कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त तक निश्चित रूप से उपलब्ध कराने को कहा है। 

दस चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

आयोग की अनुशंसा पर पंचायतीराज विभाग राज्य मंत्रिपरिषद से अनुमति लेकर अधिसूचना जारी करेगा। अबतक परंपरा रही है कि आयोग की अनुशंसा को स्वीकृति प्रदान की जाती रही है।आयोग के अनुसार राज्य में पंचायतों व ग्राम कचहरियों के विभिन्न पदों के लिए दस चरणों में आम चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 20 सितंबर, दूसरे चरण का मतदान 24 सितंबर, तीसरे चरण का मतदान 04 अक्टूबर, चौथे चरण का मतदान 08 अक्टूबर, पांचवें चरण का मतदान 18 अक्टूबर, छठे चरण का मतदान 22 अक्टूबर, सातवें चरण का मतदान 31 अक्टूबर, आठवें चरण का मतदान 07 नवंबर, नौवें चरण का मतदान 15 नवंबर और दसवें व अंतिम चरण का मतदान 25 नवंबर को संपन्न होगा।

कोई टिप्पणी नहीं