Breaking News

अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, 2 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा

मुल्क तक न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. महंगाई की मार झेल रहे लोगों को एक और झटका लगा है। मदर डेयरी ने 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है। नई कीमतें सभी दूध प्रकारों के लिए लागू होंगी। इससे पहले अमूल ने 1 जुलाई से अपने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए थे।

प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी ने लागत अधिक होने के कारण दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों में दूध की कीमतों में रविवार से दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। दूध की कीमतों में आखिरी बार करीब 1.5 साल पहले दिसंबर 2019 में बढोतरी की गई थी। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है।


मदर डेयरी ने कहा कि वह 11 जुलाई, 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने लिक्विड दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर है। नई कीमतें सभी सभी प्रकार के दूध पर लागू होंगी।



बयान में कहा गया है कि पिछले एक साल में दूध की कुल लागत कई गुना बढ़ गई है, साथ ही चल रही महामारी के कारण दूध उत्पादन पर भी संकट है। पिछले एक साल में, प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और बढ़ती परिचालन लागत के साथ कृषि लागत में भी 8-10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।


मदर डेयरी ने कहा कि ध्यान देने वाली बात यह है कि पिछले तीन-चार हफ्तों में दूध उत्पादन के लिए अकेले कृषि की लागत में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमतों का भुगतान करने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया था। इस संशोधन के बाद, दूध की कीमतों में 4 प्रतिशत का संशोधन किया जा रहा है। 


कोई टिप्पणी नहीं