Breaking News

JKBOSE 12th Class Result 2021: जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ने जारी किया 12वीं कक्षा का रिजल्ट, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दी पास हुए विद्यार्थियों को बधाई

मुल्क तक न्यूज़ टीम, जम्मू. जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ने रविवार को जम्म के समर जोन स्कूलों की बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। जम्मू कश्मीर में समर व विंटर जोन के अंतर्गत स्कूलों को बांटा गया है। समर जोन में जम्मू के मैदानी इलाके आते हैं जबकि विंटर जोन में पूरा कश्मीर व जम्मू संभाग के पहाड़ी क्षेत्र अाते हैं जहां सर्दियों में काफी बर्फबारी होती है और उन दिनों वहां पर स्कूलों को बंद रखा जाता है। दोनों जोन की परीक्षा व परिणाम अलग अलग घोषित किए जाते हैं।

जम्मू के समर जोन स्कूलों के करीब चालीस हजार बच्चे अकादमिक सत्र 2021-21 की 12वीं कक्षा की परीक्षा में बैठे थे। हालांकि कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते परीक्षा पूरी नहीं हो सकी थी। बच्चे दो से तीन पेपर ही दे सके थे कि परीक्षा को बीच में रोक बाकी बचे पेपरों को रद्द करना पड़ा था। बाद में बोर्ड ने लिए गए पेपरों से आंकलन कर परीक्षा परिणाम घोषित करने का फैसला किया था। इसी सप्ताह मंगलवार को जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी घोषित किया था। दसवीं कक्षा के दो ही पेपर हुए थे और उन्हीं दो पेपरों का आंकलन कर बोर्ड ने परिणाम तैयार किया था।


ये रहा 12वीं का फार्मूला

-जिन विद्यार्थियों ने दो विषय की परीक्षा दी थी और दोनों विषय पास किए थे , उनके दोनों पेपर के औसत अंक निकाले गए औ यह अंक तीसरे विषय को दिए गए।

-इसी तरह तीन विषय में से दो बेस्ट विषय का औसत निकाला गया और यह अंक चौथे विषय के लिए दिए गए।

-इसके बाद कुल चार विषय में से दो बेस्ट विषय के औसत अंक निकाले गए और पांचवें विषय को दिए गए।

-अगर उम्मीदवार ने तीन विषय के पेपर दिए हैं तो तीनों में से दो बेस्ट में आए अंकों की औसत निकाली गई और वह अंक चौथे विषय में दिए गए।

-उसके बाद चार विषय में से दो बेस्ट की औसत निकाली गई और पांचवें विषय में अंक दिए गए।

-जो उम्मीदवार अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें जब भी परीक्षा होगी, उसमें भाग लेने का मौका दिया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं