Breaking News

Bihar Mausam: 24 से 48 घंटे में होगी बारिश, जानें अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

मुल्क तक न्यूज़ टीम, पटना. सूबे में पिछले 24 घंटे में बारिश का सिस्टम पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर हुआ है। इस वजह से मौसमविदों का मानना है कि अगले 24 से 48 घंटे में सूबे में बारिश तो होगी लेकिन उसकी व्यापकता और तीव्रता ज्यादा नहीं होगी। साथ ही अगले पांच दिन सूबे में सामान्य से कम बारिश की स्थिति रहेगी। 

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा दरभंगा और बड़हारा में 50 मिमी बारिश हुई। राज्य के अन्य हिस्सों में भी मेघ गर्जन के साथ आंशिक बारिश हुई लेकिन कहीं से भारी बारिश की सूचना नहीं है। मौसमविदों का कहना है कि जून तक सूबे में बारिश सामान्य से काफी ज्यादा हुई लेकिन जुलाई में अबतक अपेक्षाकृत कम बारिश हुई। 


विशेषकर दक्षिण बिहार में इसकी कमी ज्यादा देखी गई। मानसून की ट्रफ रेखा के हिमालय की तराई की ओर शिफ्ट होने से ऐसा हुआ। जून के अंत तक सूबे में 111 प्रतिशत अधिक बारिश हुई थी, जो घटकर अब सामान्य से 69 प्रतिशत ज्यादा तक आ गई है। जून से लेकर 10 जुलाई तक राज्य में 278 मिमी बारिश होनी चाहिए थी लेकिन 469 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 


सूबे में पिछले 24 घंटे में बारिश का सिस्टम पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर हुआ है। इस वजह से मौसमविदों का मानना है कि अगले 24 से 48 घंटे में सूबे में बारिश तो होगी लेकिन उसकी व्यापकता और तीव्रता ज्यादा नहीं होगी। साथ ही अगले पांच दिन सूबे में सामान्य से कम बारिश की स्थिति रहेगी। 


अगले पांच दिन बारिश की गतिविधियों में आंशिक कमी आने के बाद यह आंकड़ा और नीचे आएगा। बंगाल की खाड़ी में क्षोभ मंडल में निचले स्तर पर पूर्वी हवा का प्रभाव है। जिससे बिहार में ये हवाएं प्रवेश कर रही हैं। इससे बादलों का प्रभाव बढ़ सकता है। फिलहाल एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान से मध्यप्रदेश, छतीसगढ़, ओडिशा होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला है। 


इससे बिहार में अनेक जगहों पर अगले 24 घंटे में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। गणितीय मॉडल के आधार पर मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 15 जुलाई तक सूबे में सामान्य से कम बारिश होगी। 


ऐसा रहा प्रमुख शहरों का पारा

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना      35.2      27.9

गया        34.8      26.2

भागलपुर 34.2      27.6

पूर्णिया    35.3      27.4

कोई टिप्पणी नहीं