Breaking News

बिहार में स्‍कूल, कॉलेज और रेस्‍टारेंट खुलेंगे, शर्तों के बारे में CM नीतीश ने दी जानकारी

मुल्क तक न्यूज़ टीम,  पटना. बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के साथ ही सरकार ने अनलाक-4 में बड़ी छूट देने का फैसला किया है। अनलाक-4 में 11वीं से 12वीं तक के स्कूलों के साथ सभी विश्वविद्यालय, कालेज, तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोले जा सकेंगे। सभी सरकारी, गैर सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे। 

सरकारी कार्यालयों में केवल कोविड टीका प्राप्त आगंतुकों को प्रवेश दिया जा सकेगा। राज्य सरकार के आयोग कोविड नियमों का पालन करते हुए प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन कर सकेंगे। नए नियम सात जुलाई से छह अगस्त तक प्रभावी रहेंगे। नए नियमों में ढील के बीच रात्रि कफ्र्यू रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। शेष नियम पूर्व की भांति ही प्रभावी रहेंगे। सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह फैसले लिए गए।  


50 फीसद उपस्थिति के साथ खुलेंगे विश्वविद्यालय-कालेज

बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी गृह विभाग ने आदेश जारी कर दी। आदेश के मुताबिक 11वी-12वीं के स्कूल के साथ विश्वविद्यालय, कालेज, तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान 50 फीसद उपस्थिति के साथ खुलेंगे। सरकारी प्रशिक्षण संस्थान में भी 50 फीसद उपस्थिति के नियम प्रभावी होंगे।  


राज्य आयोग की प्रतियोगिता परीक्षाएं की जा सकेंगी आयोजित

नए आदेश के मुताबिक अनलाक-4 में राज्य सरकार के आयोग विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। मानक संचालन प्रक्रिया के संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किए जाएंगे। 


शैक्षणिक संस्थानों में टीकाकरण की इंतजाम किए जाएंगे

नए नियमों के मुताबिक कोरोना का फैलाव रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों में व्यस्क छात्रों-शिक्षकों के साथ ही कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था करेगा। नए नियमों में आनलाइन माध्यम से शिक्षक की व्यवस्था को प्राथमिकता देने का भी फैसला हुआ है। 


खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए खुलेंगे स्पोट्र्स कांप्लेक्स

अनलाक-4 में क्लब, जिम और स्विमिंग पुल कुल क्षमता की 50 फीसद उपस्थिति के साथ खुलेंगे। स्टेडियम (इंडोर स्टेडियम सहित) और स्पोट्र्स कांप्लेक्स केवल खिलाडिय़ों के अभ्यास के लिए खुलेंगे, लेकिन इनमें वैसे लोगों को अनुमति मिलेगी जिन्होंने टीकाकरण कराया हो। 


50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ खुलेंगे रेस्टोरेंट

नए नियमों में रेस्टोरेंट, खाने की दुकानों का संचालन 50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ हो सकेगा। होम डिलीवरी सुबह नौ से रात नौ बजे तक मान्य होगी। संबंधित प्रतिष्ठान सुनिश्चित करेगा कि उसके कर्मियों ने टीका ले लिया हो। 


मुख्यमंत्री ने तीन अलग-अलग ट्वीट कर दी जानकारी

आपदा प्रबंधन समूह में लिए गए फैसलों की जानकारी स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं दी। मुख्यमंत्री ने बैठक के तत्काल बाद तीन अलग-अलग ट्वीट किए और बैठक के बारे में विस्तार से जानकारी दी कि अनलाक-4 में क्या नई सुविधाएं लोगों को दी गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं