Breaking News

महाराष्ट्र में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, कहीं तीसरी लहर की दस्तक तो नहीं?

मुल्क तक न्यूज़ टीम, मुंबई. देशभर में डेल्टा प्लस वेरिएंट की चिंता के बीच महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। महाराष्ट्र में एक बार फिर से कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। डेल्टा प्लस वेरिएंट से जूझ रहे महाराष्ट्र में कोरोना के दैनिक मामले दस हजार के बेंच मार्क से नीचे होने के बाद भी मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। गुरुवार को राज्य में 9844 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए। बता दें कि महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट के भी लगातार मामले सामने आ रहे हैं।

पिछले साल मार्च में भारत में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से ही महाराष्ट्र हमेशा से ही कोविड-19 मामलों का हॉटस्पॉट रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में भी महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना केस देखने को मिले थे। यानी कोरोना से तबाह राज्यों में महाराष्ट्र टॉप पर रहा है। राज्य में पहला मामला 9 मार्च 2020 को पुणे में दर्ज किया गया था।


आंकड़ों की मानें तो महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या 6,007,431 है। वहीं, महाराष्ट्र में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 121,767 है, जबकि अब मरने वालों की कुल संख्या 119,859 हो गई है। महाराष्ट्र में मौतों का आंकड़ा सबसे अधिक पुणे का है। पुणे 16,456 मौतों के साथ सबसे आगे है, वहीं मुंबई में 15,348 मरीज जान गंवा चुके हैं।


गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सात जिलों के स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए तैयारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करने और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की योजना तैयार करने को कहा। 


डेल्टा प्लस वेरिएंट के मद्देनजर मुख्यमंत्री ठाकरे ने जिला प्रशासन को राज्य सरकार द्वारा लगाई गई पंच-स्तरीय योजना के तहत अधिक छूट देकर जोखिम नहीं लेने का भी निर्देश दिया। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में कोविड-19 से ठीक होने की दर अब 95.93 फीसदी है, जबकि मृत्यु दर बढ़कर दो फीसदी हो गई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 9371 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिली है जिससे ठीक होने वालों की संख्या 57,62,661 हो गई है। बयान में बताया गया कि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,21,767 है। पिछले 24 घंटे में 2,32,578 लोगों की कोरोना वायरस की जांच हुई जिससे अभी तक कुल 4,03,60,931 लोगों की कोरोना वायरस की जांच हो चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं