Breaking News

बिहार में अगले 48 घंटे भारी बारिश का अलर्ट, वज्रपात से 11 लोगों की मौत

मुल्क तक न्यूज़ टीम, पटना. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार में अगले 48 घंटों के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र का अलर्ट

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में बताया है कि 'मौसम की वर्तमान गतिविधि एवं संख्यात्मक मौसम मॉडल के आंकलन के अनुसार राज्य के अधिकांश जिलों में कहीं-कहीं वज्रपात के साथ भारी वर्षा तथा राज्य के उत्तरी भाग के जिलों और गंगा नदी से सटे जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा दिनांक 15 जून 2021 से अगले 48 घंटों के बीच होने की प्रबल संभावना है।'


बारिश से सतर्क रहने की जरूरत

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में आगे बताया है कि 'इसके कारण जान-माल की हानि होने के साथ-साथ निचले स्तरों में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा एवं नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की आशंका है। नागरिकों को उचित सावधानी और सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी जाती है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई देने के बाद किसानों और नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती है।'


कई शहरों के निचले इलाकों में जलजमाव

राज्य में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है। ऐसे में मंगलवार की सुबह से रात तक रूक-रूक कर बारिश होती रही। उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज की आशंका जताई गई है। निचले इलाकों में जलजमाव, यातायात बाधित होने की आशंका जताई गई है। सोमवार की रात से जारी बारिश मंगलवार की सुबह तक होती रही। इसके बाद दिन में रूक-रूक कर बारिश होती रही। इसके कारण शहर के कई इलाकों में जल जमाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।


20 जून तक सक्रिय रहेगा मॉनसून

मंगलवार का अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहा। सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से 0.7 डिग्री कम रहा। इधर, पूसा की ओर से मौसम को लेकर पूर्वानुमान किया गया है। 16 से 20 जून तक बारिश का अनुमान लगाया गया है। अगले 12 से 24 घंटें तक भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। साथ ही 20 जून तक मॉनसून सक्रिय रहने के कारण वर्षा होती रहेगी। इस दौरान 60 से 70 एमएम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहेगा। जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री रहेगा। इस दौरान औसतन 15 से 20 किमी प्रति घंटें की रफ्तार रहने का अनुमान है। वहीं मॉनसून आने के बाद पिछले तीन दिनों में 74.1 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई।


वज्रपात से 11 लोगों ने गंवाई जान

वज्रपात की अलग-अलग कई घटनाओं में मंगलवार को राज्य में 11 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्‍यादा मोकामा (पटना) में तीन लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा सिवान-दरभंगा के दो-दो और वैशाली, खगड़िया समस्तीपुर और आरा में एक-एक व्यक्ति की जान गई। मौसम विभाग ने भारी बारिश और तेज हवा को लेकर येलो अलर्ट जारी कर रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं