Breaking News

बिहार में दिखेगा 'यास' तूफान का असर, तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार; मौसम विभाग ने किया येलो अलर्ट जारी

मुल्क तक न्यूज़ टीम, पटना. Bihar Mausam Alert: बंगाल की खाड़ी में चक्रवात 'यास' बनना शुरू हो गया है। रविवार की सुबह इस तूफान के अंडमान के ऊपरी भाग में बनने के बाद पश्चिम एवं उत्तर दिशा की ओर बढ़ने की उम्मीद है। सोमवार को तूफान काफी खतरनाक हो सकता है। इस तूफान के 25 एवं 26 को पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा के तट से टकराने की उम्मीद है। तूफान के मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार में भी येलो अलर्ट जारी कर दिया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि तूफान के कारण राज्य के पूर्वी भाग में 24 मई से बारिश शुरू होने की संभावना है। 25 एवं 26 मई को पूरे प्रदेश में बारिश के आसार हैं। गौरतलब है कि अरब सागर में उठे चक्रवात ने भी बिहार में काफी असर दिखाया, जबकि इसकी दूरी बिहार से कहीं अधिक थी। उसके लिहाज से यास तूफान कहीं अधिक नजदीक है।

अंडमान सागर में मानसून की दस्तक

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने शनिवार को अंडमान सागर में दस्तक दे दी है। यह बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में है। धीरे- धीरे इसके दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है। सामान्यत: मानसून एक जून को केरल में दस्तक देता है लेकिन इस वर्ष एक-दो दिन पहले पहुंच सकता है। मध्य जून तक मानसून के बिहार में दस्तक देने की उम्मीद है। इस वर्ष मानसून के दौरान अच्छी बारिश होने के आसार हैं।


उत्तरी एवं पूर्वी बिहार में ज्यादा बारिश की संभावना, पटना का पारा तीन डिग्री चढ़ा

शनिवार को पछुआ बहने के कारण राज्य में तापमान में काफी उछाल आया है। राजधानी के पारे में तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। भागलपुर राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा। अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं