Breaking News

प्यूबिक हेयर बढ़ गए हैं , तो इनकी हाइजीन के लिए ये 5 टिप्स करें फॉलो

मुल्क तक न्यूज़ टीम, नई दिल्ली.  अगर आपको प्‍यूबिक हेयर को शेव करना पसंद नहीं है और आप नेचुरल रहना चाहती हैं, तो हम आपको इन्‍हें साफ-सुथरा रखने के तरीके बता रहे हैं। 

प्यूबिक हेयर को बढ़ने देना या नहीं यह एक बहस का विषय है, लेकिन अगर आप अपने प्यूबिक हेयर को बढ़ाना चाहती हैं – तो आगे बढ़ें और इसे करें! 


महिलाओं की बढ़ती आबादी अपने वैक्सिंग अपॉइंटमेंट रद्द कर रही है। अब आप इसे अच्छा या बुरा मान सकती हैं, लेकिन अगर आप इस बात से सहमत हैं, तो अपने प्यूबिक हेयर को कैसे बढ़ाना है, इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ें।


बेशक, आपको तुरंत अपने निचले क्षेत्र को वैक्सिंग या शेविंग करना बंद कर देना चाहिए। कुछ महिलाएं हैं जो प्यूबिक हेयर और त्वचा क्षेत्र पर विशेष ध्यान देती हैं। साथ ही, यह याद रखना आवश्यक है कि उनके बालों को हटाने की विधि पर निर्भर करता है। यदि आप अपने प्यूबिक हेयर को शेव करने की आदी थी!


यह भी ध्यान रखें कि शेविंग या वैक्सिंग न करने का मतलब यह नहीं है कि आप वहां स्वच्छता बनाए नहीं रख सकतीं। इनका अच्छी तरह से ध्‍यान रखना महत्वपूर्ण है!


1. इन्‍हें ट्रिम करें

अपने प्यूबिक हेयर को अपने सिर के बालों की तरह ट्रीट करें! हमारा मतलब है कि जैसे – हम अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करते हैं, ताकि हमारे बाल स्वस्थ और चमकदार हों? यही बात प्यूबिक हेयर पर भी लागू होती है।


एक अच्छी कैंची लें, इसे ठीक से कीटाणुरहित करें और अपने प्यूब को ट्रिम करें। आप शेविंग क्रीम का उपयोग करके भी क्षेत्र को साफ कर सकती हैं। जब आप रेजर का इस्तेमाल करती हैं, तो ब्लेड को कीटाणुरहित करें।


2. प्यूबिक एरिया को एक्सफोलिएट करें

इस क्षेत्र को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट करें, ताकि आपको इन ग्रोन हेयर से जूझना न पड़े। आप बम्प्स से निपटने के लिए नारियल या टी ट्री ऑयल का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन इस क्षेत्र को धीरे से साफ करें। ताकि आप खुद को घायल न करें। आप सूखे ब्रश से भी उस क्षेत्र की मालिश कर सकते हैं, ताकि वहां नीचे अधिक सर्कुलेशन हो।


3. खुद को अच्छी तरह से साफ करें, लेकिन आराम से

जब आप अपने प्यूबिक हेयर उगाती हैं, तो एक कोमल सफाई दिनचर्या का पालन करना सुनिश्चित करें, ताकि आप पसीने से निपट सकें। यह गंदगी और सभी प्रकार के बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद करता है।


किसी भी तरह से डोचिंग की शिकार न हों; इसके बजाय क्षेत्र को साफ करने के लिए एक सौम्य साबुन और पानी का उपयोग करें। आप एक संतुलित फेमिनिन वॉश का भी उपयोग कर सकती हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें कोई कृत्रिम पदार्थ न हो। यदि उत्पाद किसी भी प्रकार की सुगंध से मुक्त है, और इसमें कोई पैराबेन और सल्फेट नहीं है, तो आप इसके लिए जा सकती हैं।


4. बालों को मुलायम करें

प्यूबिक हेयर वैक्सिंग और शेविंग दोनों ही सिरों को बहुत सख्त बना सकते हैं, और कभी-कभी इस क्षेत्र में बहुत खुजली भी हो सकती है। जब बाल बढ़ते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे मुलायम हों, है ना?


यदि आप नारियल के तेल की कुछ बूंदों के साथ किसी भी एसेंशियल ऑयल का उपयोग करती हैं, तो ऐसा नहीं होगा। जब आप इस मिश्रण से अपने प्यूबिक हेयर का इलाज करते हैं, तो यह समय के साथ नरम हो जाएगा और अधिक स्वस्थ हो जाएगा।


5. इन्‍हें सांस लेने दें

इस टिप को मत भूलना! जलन, इन ग्रोन हेयर या यहां तक ​​कि झनझनाहट से बचने के लिए सूती अंडरवियर का उपयोग करने का प्रयास करें। और हां, आपको किसी भी कीमत पर अपने अंडरवियर को दोहराना नहीं चाहिए। क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए इसे हर दिन बदलें!


तो देवियों, इन टिप्स का पालन करें और प्यूबिक हेयर को वापस लाएं!

कोई टिप्पणी नहीं