Breaking News

लॉकडाउन खुलेगा या अभी जारी रहेगी पाबंदी, जानें- किस राज्य में क्या है स्थिति

मुल्क तक न्यूज़ टीम, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार लाकडाउन या कोरोना क‌र्फ्यू को सबसे कारगर उपाय मान रही है। इसी के चलते इसे लगातार विस्तार दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कोरोना क‌र्फ्यू तो तमिलनाडु और मिजोरम में लाकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश सरकार इंदौर में एक जून से लाकडाउन खोलने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा दिल्‍ली, यूपी समेत ऐसे राज्‍यों में जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार कम हो रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद से नीचे है, वे लॉकडाउन में राहत दे सकते हैं। हालांकि मध्‍य प्रदेश के अतिरिक्‍त अभी किसी राज्‍य ने स्‍पष्‍ट रूप से लॉकडाउन खत्‍म करने की घोषणा नहीं की है। केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, राजस्‍थान जैसे राज्‍यों में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आइए जानते हैं कि लॉकडाउन को लेकर विभिन्‍न राज्‍य सरकारों की क्या स्थिति है।

यूपी में संपूर्ण लाकडाउन की जगह आंशिक कोरोना कर्फ्यू का फैसला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना की दस्तक के समय से ही कोविड प्रबंधन की कमान संभाल रहे हैं। हालात की समीक्षा करते हुए ही उन्होंने पहले रविवार की साप्ताहिक बंदी, फिर शनिवार-रविवार, उसके बाद शनिवार, रविवार और सोमवार की बंदी को लागू कराया। इसके बेहतर परिणाम देखते हुए प्रदेश में संपूर्ण लाकडाउन लगाने की बजाए आंशिक कोरोना कर्फ्यू का फैसला किया। पहले यह 17 मई तक था, जिसे बढ़ाकर योगी ने 25 मई तक किया। शनिवार को कानपुर मंडल का दौरा कर लौटे मुख्यमंत्री ने टीम-9 के साथ अपने सरकारी आवास पर बैठक की। इसमें हालात की समीक्षा करते हुए कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। प्रदेश में संक्रमण की दर लगातार गिर रही है। मरीज लगातार ठीक भी हो रहे हैं। सरकार अभी तीसरी लहर की तैयारी कर रही है। साथ ही ब्लैक फंगस की चुनौती से लड़ना है। इसे देखते हुए आंशिक कोरोना कर्फ्यू को 31 मई सुबह सात बजे तक बढ़ाने का निर्देश योगी ने दिया है। इस दौरान आवश्यक वस्तु, चिकित्सा, औद्योगिक गतिविधियां आदि चलती रहेंगी।


मप्र के कई जिलों में बढ़ा कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के कई जिलों में 31 मई तक कोरोना कफ्र्यू बढ़ा दिया है। भोपाल जिला कलेक्टर ने शनिवार को आदेश जारी करते हुए भोपाल नगर निगम और बैरसिया नगर पालिका क्षेत्र में 24 जून की सुबह छह बजे तक लागू कोरोना कफ्र्यू को एक जून की सुबह छह बजे तक बढ़ा दिया है। इंदौर में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू लागू है। इसमें भी 28 मई तक सख्त लाकडाउन लागू है, जिसमें किराना, फल-सब्जी मंडी को भी बंद किया गया है। पेट्रोल पंप, दवा दुकानें और दूध सप्लाई जारी है। वहीं, इंदौर में एक जून से लाकडाउन खोलने की तैयारी है।


जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू को 31 तक बढ़ाया

जम्मू कश्मीर में कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार ने कोरोना कफ्र्यू को 31 मई सोमवार सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना कफ्र्यू को एक सप्ताह के लिए सभी 20 जिलों में 31 मई सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। कोरोना कफ्र्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई को बहाल रखा जाएगा।


महाराष्‍ट्र में लॉकडाउन में थोड़ी छूट का इशारा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन में थोड़ी छूट के संकेत देते हुए कहा कि इस बारे में समीक्षा बैठक के दौरान फैसला होगा। उन्‍होने कहा कि पिछले महीने की तुलना में कोरोना के मरीजों की संख्या कम हुई है, लेकिन ऑक्सिजन की आवश्यकता वाले मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। ठाकरे ने कहा कि महामारी काबू में है मगर सरकार ने पहली लहर से कुछ सबक सीखे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली बार हमने वायरस संक्रमण पर काबू पा लिया था मगर छूट देते ही मामले तेजी से बढ़े। ऐसे में अभी प्राथमिकता नागरिकों की सुरक्षा है। उन्‍होंने लोगों से लापरवाही न बरतने की अपील की।


बिहार में अभी जारी रह सकता है लॉकडाउन

बिहार में भी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है। नीतीश कुमार की सरकार जून के पहले हफ्ते तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है। बिहार में कोरोना संक्रमण को देखते हुए 25 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन खत्म होने में अब केवल दो दिन ही बचे हैं। ऐसे में सवाल उठना शुरू हो गया है कि क्या बिहार में लॉकडाउन-3 भी लगेगा या सभी पहले की तरह बिना किसी रोक टोक के बाहर निकल सकेंगे। क्योंकि यूपी, केरल, तमिलनाडु में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इन्हीं सवालों के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को लॉकडाउन के संबंध में जल्द फैसला लिए जाने की बात कही है।


तमिलनाडु में हफ्ते भर के लिए बढ़ा दिया लॉकडाउन

तमिलनाडु में 10 मई से ही पूरी तरह लॉकडाउन है। तमिलनाडु में बिना किसी छूट के लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले से जिन चीजों की इजाजत थी, केवल उन्‍हीं गतिविधियों की छूट होगी। प्राइवेट और सरकारी बसों को केवल आज और कल चलने की छूट रहेगी। तमिलनाडु में लॉकडाउन से फार्मेसियां, एलोपैथी, पारंपरिक दवाएं और पशु चिकित्सा। दूध, पानी, अखबार की आपूर्ति ,बागवानी विभाग द्वारा वाहनों के माध्यम से यहां और जिलों में लोगों को सब्जियों और फलों की आपूर्ति की छूट दी गई है।


केरल में भी 30 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्‍य में कोरोना लॉकडाउन को 30 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। शुक्रवार को राज्‍य में करीब 30 हजार नए मामले दर्ज किए गए। केरल में टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट 23.18 है जो कि लॉकडाउन में छूट के लिए अनुमानित 5फीसद के चार गुने से भी ज्‍यादा है।


कर्नाटक में 7 जून तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन

कर्नाटक सरकार ने राज्‍य में लॉकडाउन को 7 जून की सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। राज्‍य सरकार ने 10 मई से पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया था। वर्तमान पाबंदियों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं