Breaking News

अत्याधुनिक तकनीक से तैयार हो रहा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, 27 जून को होगा घोषित

प्रयागराज। UP Board 10th 12th Result 2020: कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन ने यूपी बोर्ड को और हाईटेक बना दिया है। 2020 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का परिणाम अत्याधुनिक तकनीक से तैयार किया जा रहा है। पिछले साल तक हर क्षेत्रीय कार्यालय से 8 से 10 कर्मचारी यानि तकरीबन 40 से 50 कर्मचारी दूसरे राज्य में बनने वाले रिजल्ट में सहयोग के लिए भेजे जाते थे। ताकि रिजल्ट तैयार करते समय यदि किसी छात्र का लिखित या प्रायोगिक परीक्षा का नंबर नहीं मिल रहा या कोई और सूचना नहीं है तो तुरंत संबंधित जिले या मूल्यांकन केंद्र से संपर्क कर मंगा लेते थे।
लेकिन इस बार कोरोना के कारण किसी कर्मचारी को रिजल्ट तैयार करवाने के लिए दूसरे राज्य नहीं भेजा गया। इसके लिए बोर्ड ने एक पोर्टल तैयार किया है जिस पर रिजल्ट तैयार करने वाल कम्प्यूटर फर्म जो भी सूचनाएं होती है उसे मंगा लेती है और सबकुछ ऑनलाइन ऑफिस में बैठे-बैठे हो रहा है। इसके चलते परिणाम तैयार करने पर आने वाले खर्च में भी अच्छी-खासी कमी आई है। पोर्टल का परीक्षण होने के साथ दो दिन पहले इसने काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि इस पर कोई अफसर कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट की खास बातें :
कोरोना ने रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया को बनाया अत्याधुनिक
पोर्टल विकसित कर उसके जरिए भेजे जा रहे नंबर और संशोधन
परिणाम के लिए पहले गैर राज्यों में जाती थी कर्मचारियों की टीम 
अबकी ऑनलाइन बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा रिजल्ट

27 जून को घोषित होगा परिणाम: यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा का परिणाम 27 जून की दोपहर 12.30 बजे बोर्ड मुख्यालय से घोषित किया जाएगा।

इंटर के छूटे छात्रों के प्रैक्टिकल का समापन
यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में इंटर के छूटे छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा बुधवार को समाप्त हो गई। जिन छात्र-छात्राओं का किन्हीं कारणों से प्रैक्टिकल छूट गया था उन्हें 9 व 10 जून को आखिरी मौका दिया गया था। प्रयागराज के राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डीके सिंह ने बताया कि बुधवार को भौतिक में 8, रसायन 11 और जीव विज्ञान में 13 छात्र उपस्थित हुए। दो दिनों में भौतिक 24, रसायन 27 व जीव विज्ञान के 32 छात्रों ने प्रायोगित परीक्षा दी।

कोई टिप्पणी नहीं