Breaking News

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक आज, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने पर हो सकता है फैसला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लॉकडाउन के चलते हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए पेट्रोल पर 3 और डीजल पर 2.50 रुपये वैट बढ़ाने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर फैसला हो सकता है। साथ ही कोरोना वारियर्स की सुरक्षा के लिए अध्यादेश के मसौदे को भी मंजूरी मिल सकती है। वहीं प्रदेश में शराब के दाम बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है।

सूत्रों का कहना है कि वाणिज्य कर विभाग ने पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास मंगलवार को भेजा था, लेकिन उच्चाधिकारियों की बैठक में इस पर सहमति नहीं बन पाई। इसलिए पूर्व में तैयार किए गए प्रस्ताव को संशोधित किया गया। आयुक्त वाणिज्य कर ने तीन तरह के प्रस्ताव भेजे थे। इसमें पहला प्रस्ताव पेट्रोल पर 1.26 रुपये, डीजल पर 1.09 रुपये, दूसरा पेट्रोल पर 1.76 व डीजल पर 1.59 और तीसरा पेट्रोल पर 2.26 व डीजल पर 2.09 रुपये वैट लगाने का प्रस्ताव था। पहले प्रस्ताव से 1700 करोड़, दूसरे से 2500 करोड़ और तीसरे से 3300 करोड़ रुपये सालाना आय होने का अनुमान लगाया गया था।

सूत्रों का कहना है कि पूर्व में तैयार किए गए इन तीनों प्रस्तावों को खारिज कर दिया गया है। अब पेट्रोल पर 3 और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर वेट लेने का प्रस्ताव है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला कैबिनेट की बैठक में होगा। इसमें आंशिक तौर पर संशोधित भी हो सकता है। पेट्रोल पर 3 व डीजल पर 2.50 रुपये की वृद्धि होने से 4000 करोड़ रुपये सालाना आय होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं