Breaking News

विदेश से केरल आये दो लोग निकले कोरोना पॉजिटिव, CM बोले- तीसरी लहर के लिए तैयार रहें

केरल (Kerala) में कोरोना संक्रमण के इन दो नए मामलों के सामने के साथ राज्य में कोविड-19 (Covid-19) के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 505 हो गई है. हालांकि इनमें केवल 17 ही एक्टिव केस (Active Case) हैं.
तिरुवनंतपुरम. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी और दुबई (Dubai) से एअर इंडिया (Air India) के विमानों के जरिये गुरुवार को केरल (Kerala) लौटे 363 लोगों में से दो भारतीय कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. राज्य सरकार की तरफ से यह जानकारी देते हुए बताया गया कि कोविड-19 पॉजिटिव इन दो लोगों में से एक का इलाज कोझीकोड, जबकि दूसरे का इलाज कोच्चि में चल रहा है.

केरल में कोरोना संक्रमण के इन दो नए मामलों के सामने के साथ राज्य में कोविड-19 (Covid-19) के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 505 हो गई है. हालांकि इनमें केवल 17 ही एक्टिव केस हैं. राज्य में 484 लोग इलाज के बाद ठीक होकर घर भेजे जा चुके हैं, जबकि चार लोगों की मौत हो चुकी है.

सीएम विजयन ने कहा- तीसरे संभावित प्रसार के लिए तैयार रहना चाहिए
शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने कहा कि जबकि राज्य कोविड-19 के प्रसार को रोकने में अभी तक सफल रहा है, इसे एक तीसरे संभावित प्रसार के लिए भी तैयार रहना चाहिए. ऐसा विदेशों से भारतीयों के लौटने के साथ हो सकता है.

बता दें खाड़ी देशों से एअर इंडिया फ्लाइट्स के साथ ही, भारतीय युद्धपोत INS जलाश्व के जरिए 698 भारतीयों को मालदीव से भी कोच्चि लाया गया है.

एयर इंडिया विदेशों से भारतीयों को लाने के लिए भेजेगी 64 पेड फ्लाइट्स
अगले कुछ दिनों में हजारों और लोगों के देश में लौटने की संभावना है. एअर इंडिया ने इसके लिए 7 मई से 13 मई के बीच 64 पेड फ्लाइट्स और भारतीय नौसेना ने ऐसी ही गतिविधि पानी पर चलाने का फैसला किया है.

राज्य सरकार ने मांग की है कि सभी वापस लाए जाने वाले लोगों का COVID-19 टेस्ट देश में लाए जाने से पहले जरूर किया जाए. साथ ही इन्हें भारत वापस आने के बाद मल्टी लेवल स्क्रीनिंग से गुजारा जाए. जिसमें थर्मल टेस्टिंग आदि शामिल हों.

राज्य में लौटने वाले सभी अप्रवासी क्वारंटाइन में रहेंगे, कराना होगा RT-PCR टेस्ट
जो अप्रवासी केरल में वापस आएंगे उन्हें सरकार की ओर से अनिवार्य एक सप्ताह के क्वारंटाइन में रखा जाएगा और उन्हें अपना RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. यह एक ज्यादा विश्वसनीय टेस्ट है, अप्रवासियों के प्रवेश के लिए जिसका निगेटिव आना जरूरी होगा. इसके बाद उन्हें 1 हफ्ते और क्वारंटाइन में रखा जाएगा.

केरल, जिसमें सबसे पहले 3 कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले सामने आए थे. उसने इस पर लगाम लगाने में इसके बाद से अच्छा काम किया है.

कोई टिप्पणी नहीं