Breaking News

आज बिहार आएंगी 24 ट्रेनें, 136 और रेलगाड़ियों का शेड्यूल तय

पटना। विभिन्न राज्यों से विशेष ट्रेनों से बिहार आने का सिलसिला जारी है। 24 ट्रेनें बुधवार को बिहार पहुंचेंगी, जिनसे 30 हजार 348 लोग आएंगे। इनमें सबसे अधिक छह ट्रेन महाराष्ट्र, पांच गुजरात और चार पंजाब से आएंगी। इसके अलावा भी और 136 ट्रेनों का शिड्यूल तय हो गया है, जिनसे एक लाख 57 हजार 640 लोग आएंगे। एक लाख 43 हजार लोग मंगलवार तक आ चुके हैं। इस तरह लोगों की कुल संख्या तीन लाख 31 हजार पहुंच जाती है। हालांकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर और भी ट्रेनों के परिचालन कराने के लिए संबंधित विभागों के आलाधिकारी रेलवे और दूसरे राज्यों से संपर्क बनाए हुए हैं। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनपुम कुमार ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी।
कैमूर से कटिहार चलेगी ट्रेन
अनुपम कुमार ने कहा कि कैमूर से दानापुर और बरौनी होते हुए कटिहार के लिए ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। इस ट्रेन पर यात्रा करने के लिए कैमूर के जिलाधिकारी को पास निर्गत करने के लिए अधिकृत किया गया है। खासकर सीमा पर आ रहे लोगों को इस ट्रेन से रवाना किया जाएगा।  

प्रवाजी मजदूरों के स्किल सर्वे किया जा रहा, 1.77 करोड़ कार्यदिवस का सृजन
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनपुम कुमार ने  कहा कि बाहर से आए प्रवाजी मजदूरों के स्किल सर्वे किया जा रहा है, वहीं यहां के उद्योगों को किस तरह के स्किल्ड लोगों की जरूरत है, इसका भी आकलन किया जा रहा है। ताकि अधिस-से-अधिक प्रवाजी मजदूरों को भी रोजगार दिलाया जा सके। अभी तक 1.77 करोड़ कार्यदिवस का सृजन कर लिया गया है। प्रखंड स्तरीय 3880 क्वारनटाइन सेंटर बन गए हैं, जिनमें एक लाख 54 हजार लोग रह रहे है। इन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं दी जा रही हैं।

तीन मई के बाद आने वाले 190 पॉजिटिव
स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार ने बताया कि तीन मई के बाद दूसरे राज्यों से आए 190 लोग अभीतक कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। कहा कि प्रवासी मजदूरों के आने के बाद जांच के अनुपात में पॉजिटिव मामले मिलने का प्रतिशत भी बढ़ गया है। एडीजी मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने कहा कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले वाहन मालिकों से अभीतक 15 करोड़ 24 लाख की वसूली की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं