Breaking News

कोरोना ने बदला देश भर की पुलिस का अंदाज, Twitter पर क्रिएटिव तरीके से कर रहे जागरूक

नई दिल्‍ली, देश-दुनिया में कोरोना वायरस (COVID-19) ने तबाही मचा रखी है। अधिकतर देशों में लॉकडाउन है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। ऐसे समय में देश भर की पुलिस कानून व्‍यवस्‍था को संभालने के साथ ही बड़े ही रोचक तरीके से ट्विटर पर लोगों को जागरूक कर रही हैं। आए दिन जानकारी और सलाह के ऐसे दर्जनों ट्वीट से हम रू-ब-रू हो रहे हैं।

ट्वीट चैट्स, ट्विटर थ्रेड्स, री-ट्वीट, हैशटैग, इमेज और वीडियो जैसे कई तरह के टूल्स के साथ-साथ हाजिरजवाबी और हास्य, पॉप कल्चर के संदर्भ और स्थानीयता की अपनी समझ का इस्तेमाल करते हुए पुलिस विभाग अपने मजेदार, सकारात्मक और इनोवेटिव ट्वीट्स के जरिए देशभर में लोगों का दिल जीत रहे हैं। इसकी एक जबरदस्त मिसाल @DelhiPolice है, जो लॉकडाउन से संबंधित आम लोगों की जिज्ञासाओं और चिंताओं के समाधान के लिए इस सर्विस का प्रयोग कर रही है।

केंद्र व राज्य सरकारों के संबंधित प्राधिकारी और लोक स्वास्थ्य अधिकारी नुकसान को कम से कम रखने और व्यापक तौर पर जनता से जुड़ने के लिए ट्विटर की शक्ति का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए ट्विटर ने उनके साथ संचार की लाइनें खोल दी हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके एकाउंट से संबंधित मुद्दों का त्वरित निराकरण हो, और वे रणनीतिक सलाहकार ले सकें। इस सर्विस ने कोविड-19 पर नवीनतम और विश्वसनीय जानकारी के लिए ट्विटर पर मौजूद प्रमुख पुलिस एकाउंट्स की एक ट्विटर सूची भी प्रकाशित की है, और वह विभिन्न पुलिस विभागों के साथ मिलकर टीमों को रिस्पॉन्स मैनेजमेंट से जुड़े नए कौशल सिखाने के लिए काम कर रही है।

दिल्‍ली पुलिस (@DelhiPolice) - जीत रही है दिल
दिल्ली पुलिस अपने क्रियाकलापों में मदद और समाज को सुरक्षित रखने वाले हस्तक्षेपों को मुमकिन बनाने के लिए नए तरीकों और आइडिया के साथ ट्विटर इनोवेशंस की भरसक कोशिशें कर रही है। इसका एक बड़ा उदाहरण यह है कि पुलिस विभाग ट्वीट चैट की मेजबानी करने तथा लॉकडाउन से संबंधित आम लोगों की जिज्ञासाओं और चिंताओं के समाधान के लिए ट्विटर का लाभ उठा रहा है।

जरूरतमंदों को 60 लाख से ज्यादा फूड पैकेट पहुंचाने जैसी इंसानियत से भरी व्यापक कोशिशों को रफ्तार देने के लिए दिल्ली पुलिस ने ट्विटर और अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों पर #DilKiPolice अभियान भी शुरू किया है। इस अभियान को लोगों से बहुत उत्साहवर्धक रिस्पॉन्स मिला है और जरूरतमंदों की सेवा के लिए इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोग दिल्ली पुलिस के साथ जुड़ रहे हैं।

इसके अलावा, पुलिस विभाग सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी ट्विटर का बढ़िया फायदा उठा रहा है। विभाग की बैठकों में डिस्टेंसिंग का पालन दिखाने वाले ट्वीट्स हों, या सार्वजनिक स्थानों पर इसे कैसे लागू किया जा रहा है, इसकी झलक साझा करने के लिए इस सर्विस का इस्तेमाल, दिल्ली पुलिस ट्विटर पर भरोसा अर्जित कर रही है!

बेंगलुरू पुलिस @BlrCityPolice) - एक उज्जवल पक्ष की ओर
बेंगलुरू पुलिस #अरेस्‍ट कोरोना नामक एक कैंपेन चला रही है। इस कैंपेन के तहत पुलिस एकाउंट इस मुश्किल दौर में लोगों को प्रेरित करने और उन्हें सहारा देने के लिए सकारात्मकता फैला रहा है। चाहे यह मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए रिमाइंडर हो, या इस बारे में दिमाग की खिड़कियां खोल देने वाली दिलचस्प बात। लॉकडाउन के दौरान आप अपने समय का आनंद कैसे ले सकते हैं- बेंगलुरू पुलिस नागरिकों के प्रति अपनी परवाह और चिंता व्यक्त करने के लिए ट्विटर का सहारा ले रही है। बेंगलुरू सिटी पुलिस ने ट्विटर पर #ArrestCorona कैंपेन शुरू किया है। इसके जरिए जागरूकता फैलाया जा रहा है। सकारात्मक स्टोरीज के साथ लॉकडाउन और कोविड-19 से जुड़े अन्य मुद्दों पर इस पर बात होती है। यहां लोगों द्वारा पोस्ट किए गए सवालों के जवाब देने के लिए भी ट्विटर का इस्तेमाल हो रहा है।

केरल पुलिस (@TheKeralaPolice) - हास्य के साथ दे रही है प्रेरणा
केरल पुलिस बल ने ट्विटर पर अपनी रोजाना की गतिविधियों के बारे में मजाकिया वीडियो और फील-गुड ट्वीट्स के साथ खुद के लिए एक खास जगह बना ली है। हाल ही में ट्विटर पर पोस्ट किए गए अपने एक वीडियो में, केरल पुलिस ने दिखाया है कि कैसे वह लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को ड्रोन की मदद से ढूंढ़ निकालती है। लेकिन इस तरह के 'तलाशी' अभियान में भी उन्होंने हास्य और मनोरंजन जोड़ दिया है।

कोलकाता पुलिस (@KolkataPolice) - हम सब इसमें एकजुट हैं
यह तारीफ के काबिल हैं कि इस मुश्किल दौर में अपना संदेश फैलाने के लिए कोलकाता पुलिस एक नरमी भरा और खुशगवार तरीका अपना रही है। अपने एक ट्वीट में विभाग ने एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें मास्क पहने पुलिसवाले एक आवासीय इलाके में अपने गीत प्रसारित करते नजर आते हैं। इलाके के लोग उनकी इस शानदार प्रस्तुति के लिए तालियां बजाकर उत्साहवर्धन करते दिखाई देते हैं।

मुंबई पुलिस (@MumbaiPolice) - क्या हमें कुछ और कहने की जरूरत है?
मुंबई पुलिस का ट्विटर गेम रचनात्मक और हास्य-विनोद से भरपूर पोस्ट के लिए जाना जाता है। पुलिस विभाग अक्सर हास्य और व्यंग्य के लहजे में अहम संदेश देता है। कोविड-19 के बारे में जागरूकता के लिए नवीनतम ट्वीट्स इस बात को बखूबी साबित करते हैं।

इनमें से एक में, पुलिस विभाग ने बॉलीवुड फिल्म 'स्त्री' से प्रेरित एक ट्वीट किया है। इसमें लोगों से सड़कों पर न आने का आग्रह किया गया है। क्या आपको 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म का मशहूर संवाद "ओ स्त्री, कल आना" याद है? मुंबई पुलिस ने इसी संवाद में थोड़ा फेरबदल करके "ओ कोरोना, कभी मत आना" कर दिया।

नागपुर पुलिस (@NagpurPolice) - बॉलीवुड के बहाने बॉन्डिंग
कोविड-19 के दौर में नागपुर पुलिस अपने ट्वीट्स से सराहना बटोर रही है। लोगों को घर के अंदर ही रहने की सलाह देने वाले ये ट्वीट्स हमारे चहेते बॉलीवुड दृश्यों से गंभीर प्रेरणाएं निकालकर ला रहे हैं, और जाहिर है कि लोगों को बहुत पसंद भी आ रहे हैं।

यूपी पुलिस (@Uppolice) - तमाम जानकारियों के लिए एक जगह!
आपको यह जरूर देखना चाहिए कि यूपी पुलिस के ट्वीट्स लोगों की पसंदीदा भाषा और आकर्षक दृश्य सामग्री के साथ आम जनता तक पहुंचने के विभाग के प्रयासों को किस कदर जाहिर करते हैं। चाहे डीजीपी द्वारा लोगों को इस दौर में एक-दूसरे की आर्थिक मदद के लिए प्रोत्साहित करने वाला ट्विटर वीडियो हो, या फिर लॉकडाउन के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभाग की कोशिशों को दर्शाती राज्य के अलग-अलग स्थानों की तस्वीरें, यूपी पुलिस नागरिकों से जुड़ने के लिए ट्विटर का बेहतरीन इस्तेमाल कर रही है।

पंजाब पुलिस (@PunjabPoliceInd) - सकारात्मक अंशों के लिए कोई आगे आएगा?
मानवता की भलाई के लिए पंजाब पुलिस के प्रयासों और पहलों के बारे में जानने का एक बढ़िया तरीका है उसकी ट्विटर टाइमलाइन पर नजर दौड़ाना। वे हर वक्त लोगों की सेवा करते हुए गौरवान्वित हैं। उनकी ट्वीट उनकी नेक नीयती को दर्शाती हैं और यह भी जाहिर करती हैं कि वे छोटी-छोटी उपलब्धियों को भी सार्थक मानते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं