Breaking News

गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी की कमजोर शुरुआत

नई दिल्ली। दो दिन की रौनक के बाद आज शेयर मार्केट गिरावट के साथ खुला। अमेरिका-चीन और भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से शेयर बाजार में कमजोरी दिख रही है। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 159.30 अंकों के नुकासान के साथ 32041 के स्तर पर खुला तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी लाल निशान के साथ कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 312.34 अंक लुढ़क कर 31,888.25 के स्तर पर आ गया तो वहीं निफ्टी भी 9394 के स्तर पर।
आज आएंगे चौथी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े 
सरकार आज यानी शुक्रवार को चौथी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी करेगी। कोरोनोवायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधि पूरी तरह से रुक गई हैं। ऐसे में जनवरी-मार्च 2020 में देश की जीडीपी वृद्धि 3.6 प्रतिशत पर होने की संभावना है।   रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि Q4 में जीडीपी ग्रोथ 3.6 फीसदी हो सकती है, जबकि हेडलाइन संख्या घटकर 4.7 फीसदी रह जाएगी।'

9:26 बजे: अगर सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो बैंक निफ्टी, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, मीडिया, मेटल, प्राईवेट बैंक, पीएसयू बैंक नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं। एफएमसीजी, फार्मा में मामूली बढ़त दिख रही है।
गुरुवार को अमेरिकी मार्केट में  गिरावट दिखी। US-चीन तनाव बढ़ने से बाजार पर दबाव आया। तीन दिन में डाऊ जोंस पहली बार फिसला है। नैस्डैक और एसएंडपी भी कमजोरी के साथ बंद हुए। वहीं घरेलू शेयर बाजार में रौनक रही। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक गुरुवार को 595 अंकों की छलांग लगाकर 32,200.59 के स्तर पर बंद हुआ तो वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी में भी जोरदार खरीददारी देखने को मिली। निवेशकों की जबरदस्त लीवाली के चलते निफ्टी दिन के उच्चतम स्तर 9,511.25 को छूकर लौटा। निफ्टी 175.15 (1.88%)  की बढ़त के साथ 9,490.10 के स्तर पर बंद हुआ। 

वोडाफोन आइडिया में हिस्सेदारी ले सकती है गूगल 
वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल भारत में वोडाफोन आइडिया के कारोबार अल्पांश हिस्सेदारी खरीद सकती है। हाल ही में गूगल की प्रतिद्वंदी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली डिजिटल कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है। जियो प्लेटफॉर्म्स देश की सबसे नयी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो का परिचालन करती है। फाइनेंशियल टाइम्स की बृहस्पतिवार को छपी रपट के मुताबिक गूगल दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद सकती है। हालांकि इस बारे में दोनों कंपनियों ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं