Breaking News

लॉकडाउन 4.0 : दिल्ली में सोमवार से शुरू हो सकती है मेट्रो और बस सेवा

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में सोमवार से मेट्रो और बस सेवा शुरू होने की संभावना है। इस संबंध में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने केंद्र और दिल्ली सरकार को एक्शन प्लान भेज दिया है। लॉकडाउन के चौथे चरण में अगर केंद्र से मंजूरी मिलती है तो दिल्ली में मेट्रो-बस के साथ-साथ तमाम सार्वजनिक परिवहन को चलाने की छूट दी जा सकती है।
शुरुआती चरण में मेट्रो में यात्रा करने के लिए स्मार्ट कार्ड या क्यूआर कोड स्कैन कर किराया वसूल किया जाएगा। क्यूआर कोड को स्कैन करने का सिस्टम दिल्ली में सिर्फ एयरपोर्ट लाइन मेट्रो में है। सूत्रों के मुताबिक, यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा।

इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने की तारीख अभी तय नहीं हुई है। हमारी तैयारियां पूरी हो गई हैं, हमें बस सरकार के आदेश का इंतजार है। इसका निर्णय सरकार द्वारा लिया जाएगा, जिसके बाद मेट्रो में यात्रा करने के लिए यात्रियों द्वारा लिए जाने वाले अमल में लाए जाने वाले आवश्यक प्रोटोकॉल को मीडिया और जनता के साथ शेयर किया जाएगा।

खुद को आने वाले समय के लिए तैयार कर रही दिल्ली मेट्रो
मेट्रो के दोबारा चलने पर लोगों से ट्रेनों और स्टेशन परिसर पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने आदि जैसे महत्वपूर्ण नियमों का पालन कराने के संबंध में काम जारी है। कोरोना वायरस के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो 22 मार्च को लगे जनता कर्फ्यू के दिन से ही बंद है। डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि महामारी के मद्देनजर परिसरों को संक्रमण करने और रखरखाव का काम जारी है। डीएमआरसी ने कहा कि सेवाएं शुरू करने से पहले सिग्नल, बिजली, रॉलिंग स्टॉक और पटरी आदि सभी की पूर्ण जांच करनी पड़ेगी।

कोई टिप्पणी नहीं