Breaking News

स्पेशल ट्रेन से सफर करना है तो इन बातों का रखें ख्याल, जान लें क्या करना है और क्या नहीं

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे प्रवासियों को घर पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने कुछ यात्री ट्रेनों के परिचालन को मंजूरी दे दी है। देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे करीब डेढ़ महीने बाद यानी आज 12 मई से यात्री ट्रेनों की शुरुआत करने जा रही है। देश की राजधानी नई दिल्ली से भारतीय रेल आज से पटना, मुंबई, रांची, कानपुर समेत कुछ चुनिंदा मार्गों पर स्पेशल ट्रेन सेवा शुरू कर रही है। अगर आप भी इन स्पेशल ट्रेनों से यात्रा करने वाले हैं तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि सफर से पहले क्या करना होगा और क्या नहीं।
दरअसल, रेलवे के मुताबिक 12 मई से 15 शहरों के लिए ट्रेन शुरू की जा रही है। कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है। ट्रेन से लेकर स्टेशन तक पर भीड़ की स्थिति उत्पन्न नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। रेलवे के मुताबिक ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही होंगे। किसी भी ट्रेन में जनरल या स्लीपर कोच नहीं लगाए जाएंगे। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशन पर जाने की इजाजत होगी। स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ ना बढ़े इसके लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा। रेलवे ने तय किया है कि वह प्लेटफार्म टिकट नहीं बेचेगी। 

सिर्फ पहाड़गंज की तरफ से मिलेगी एंट्री
नई दिल्ली स्टेशन से इन स्पेशल ट्रेनों को पकड़ने के लिए पहाड़गंज साइड यानी प्लेटफार्म नंबर एक साइड से प्रवेश की अनुमति दी गई है। सभी यात्रियों को अपने स्वास्थ्य संबंधी प्राथमिक जांच के लिए स्टेशन पर डेढ़ घंटे यानी 90 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है।

नहीं लगेगा पेंट्रीकार
कल से चालू होने वाली ट्रेनों में पेट्रीकार का कोच नहीं होगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बेहतर होगा यात्री भोजन और पानी साथ लेकर आएं, यात्रा के दौरान रेलवे उन्हें सिर्फ सूखा रेडी-टू-ईट भोजन और गर्म पानी देगा, जिसका उन्हें भुगतान करना होगा। ।

चादर-तकिया नहीं मिलेगा
अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

नहीं मिलेगा काउंटर टिकट
भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा।

मास्क रखना जरूरी
अगर आप इन ट्रेनों में सफर करने वाले हैं तो अपने पास मास्क जरूर रखें। इंडियन रेलवे  ने सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया है। भले ही स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उसके बाद ही सफर करने दिया जाएगा, मगर तब भी मास्क को हमेशा पहनना अनिवार्य किया गया है। 

दिल्ली से यहां तक चलेंगी ट्रेन
ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं