Breaking News

सिक्किम सीमा पर भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच झड़प, जवानों को आईं चोटें

नई दिल्ली। सिक्किम सीमा पर काफी समय बाद एक बार फिर से भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई है। उत्तरी सिक्किम में शनिवार को भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने आ गए और टकराव हुआ है। भारतीय सेना के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। बता दें कि इस इलाके में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच लंबे समय बाद यह टकराव देखने को मिला है।
भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि उत्तरी सिक्किम इलाके में भारत और चीन के सैनिकों में टकराव हुआ। दोनों ओर से भारी तनाव और बहसबाजी हुई। इतना ही नहीं, इस टकराव में दोनों तरफ के सैनिकों को हल्की चोटें भी आई हैं। हालांकि, इस टकराव को स्थानीय स्तर के हस्तक्षेप और बातचीत के बाद सुलझा लिया गया।

सेना के सूत्रों ने बताया कि सीमा विवाद के चलते भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच यह टकराव हुआ है। जब कभी ऐसा कोई विवाद होता है तो तय प्रोटोकॉल के मुताबिक दोनों सेनाएं इसे सुलझा लेती हैं। लंबे समय बाद उत्तर सिक्किम इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच यह तनाव देखने को मिला है। बता दें कि भारत-चीन सीमा से लगने वाले सिक्किम सेक्टर के नाकू ला के पास यह घटना हुई है।

बता दें कि साल 2017 भारत और चीन के सैनिकों के बीच 73 दिनों तक डोकलाम विवाद पर गतिरोध चला था। 2017 में 16 जून से तब गतिरोध शुरू हुआ था जब भारतीय सैनिकों ने भारत के 'चिकन नेक कॉरिडोर' के पास चीनी सैनिकों को एक सड़क का निर्माण करने से रोक दिया था। यह गतिरोध 73 दिन तक चला था और दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने के बाद खत्म हुआ था। चीन ऐसे इलाके में सड़क बना रहा था जिसे भूटान भी अपना बताता है।

कोई टिप्पणी नहीं