Breaking News

4.5 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों को फ्री एलपीजी, बढ़ सकती है सिलेंडरों की संख्या

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के बीच पचास फीसदी से अधिक प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के लाभार्थियों ने मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ लिया है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि चार मई से लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद मई में मुफ्त गैस सिलेंडर लेने वाले उज्जवला लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि होगी।पेट्रोलियम मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक, अप्रैल माह में करीब चार करोड़ 50 लाख लाभार्थियों ने सिलेंडर बुक कराया है। इसमें से अधिकतर उपभोक्ताओं के घर सिलेंडर पहुंच *गए हैं।

सिलेंडर बुकिंग में अभी वृद्धि होगी
कुछ लाभार्थियों ने अप्रैल महीन के अंत में बुकिंग कराई है, ऐसे में एक-दो दिन में उनके घर तक गैस सिलेंडर पहुंच जाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि यह काफी बड़ा आंकड़ा है। मई में गैस सिलेंडर बुकिंग में और वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री उज्जवला गैस के सभी लाभार्थियों तक पहला मुफ्त गैस सिलेंडर पहुंचाने के लिए केंद्र ने दो अप्रैल को बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर कर दिए थे। इनमें से जिन लाभार्थियों ने अप्रैल में सिलेंडर बुक करा दिया है, उनके खाते में दूसरे सिलेंडर के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएगें।

आठ करोड़ से ज्यादा पीएमयूवाई के लाभार्थी : कोई लाभार्थी अप्रैल में गैस सिलेंडर नहीं ले पाई तो 31 मार्च 2021 तक कभी भी इस एडवांस राशि का इस्तेमाल कर सकती हैं। उल्लेखनीय है कि पूरे देश में आठ करोड़ तीन लाख प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थी है।

कोई टिप्पणी नहीं