Breaking News

16 मई को दादरी और दनकौर स्टेशन से बिहार के लिए रवाना होंगी चार ट्रेनें

नोएडा. प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई और पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने रेलवे के आला अधिकारियों के साथ गुरुवार को दादरी रेलवे स्टेशन व दनकौर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। यहीं से प्रवासी मजदूरों को लेकर 16 मई को ट्रेनें रवाना होंगी। यह ट्रेनें बिहार के सीवान, सासाराम, बक्सर और औरंगाबाद जाएंगी।
बिहार के रहने वाले जिन प्रवासी मजदूरों ने जनसुनवाई पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है, उन्हें ट्रेन से शनिवार को बिहार भेजा जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 आपदा से प्रभावित प्रवासी श्रमिकों को श्रमिक विशेष ट्रेनों से उनके राज्यों में भेजने की कार्रवाई प्रारंभ की गई है। उन्होंने बताया कि 16 मई को दादरी एवं दनकौर रेलवे स्टेशन से चार श्रमिक विशेष ट्रेन बिहार के लिए भेजी जाएंगी। इन ट्रेनों में सवार होकर 6,000 श्रमिक बिहार के औरंगाबाद, बक्सर, सासाराम एवं सीवान जिलों में जाएंगे। प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1,500 श्रमिकों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए रवाना किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि उन्होंने गुरुवार को दादरी एवं दनकौर रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण किया और पुलिस एवं रेल विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर श्रमिकों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सकुशल उनके राज्यों में भेजने पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि जिन श्रमिकों ने घर जाने के लिए अपना पंजीकरण जन सुनवाई पोर्टल पर कराया है, शनिवार को उन्हें ही ट्रेन से भेजा जाएगा। 

जिलाधिकारी ने बताया कि नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में हजारों प्रवासी मजदूर फंसे हैं, जो अपने घर जाना चाहते हैं। इन मजदूरों को घर भेजने के लिए राज्य सरकार ने विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि ट्रेन में सवार होने से पहले श्रमिकों की चिकित्सकीय जांच की जाएगी। अगर कोई मजदूर अस्वस्थ हुआ तो उसे ट्रेन से नहीं भेजा जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं