Breaking News

कोरोना ने तोड़ी कमर, कोविड-19 संकट ने 80 फीसदी भारतीयों की कमाई घटाई

नई दिल्ली. कोरोना संकट के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान 80 फीसदी से ज्यादा भारतीयों की आमदनी में कमी आई है। साथ ही काफी लोग हैं जिनका बिना सहायता के ज्यादा दिन तक जीना मुश्किल हो जाएगा। यह खुलासा सेंटर फॉर इंडियन इकोनॉमी (सीएमआई) के 27 राज्यों में किए गए एक सर्वे में हुआ है। सर्वे के मुताबिक, देश के 84 फीसदी लोग महज 3801 रुपये तक कमाते हैं, उनकी आमदनी पर बुरा असर पड़ा है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजी-रोजगार पर सबसे बुरा असर पड़ा है, हालांकि इन क्षेत्रों में कोरोना वायरस का प्रसार काफी कम है। देश की 130 करोड़ आबादी में शामिल बड़ा वर्ग चाहे वे हिंदू परिवार हों या मुस्लिम सबकी कमर टूट गई है। इस सर्वे में देशभर के 5800 परिवारों से अप्रैल महीने में बात की गई। इस सर्वे के आंकड़ों का विश्लेषण यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर मारीन बर्टेंड और सीएमआईई के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक कृष्णन ने किया है।
पांच राज्यों पर सबसे बुरा असर: लॉकडाउन का सबसे बुरा असर देश के पांच राज्यों पर पड़ा है। ये राज्य हैं पूर्वोत्तर का त्रिपुरा और उत्तर भारतीय राज्य छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और हरियाणा।

एक हफ्ते भी जीना मुश्किल: इस सर्वे में 34 प्रतिशत परिवारों ने कहा कि वे बिना अतिरिक्त आर्थिक मदद के एक सप्ताह भी नहीं रह पाएंगे। सर्वे में ऊंचे वेतन वाले लोगों की आय में कमी कम देखी गई हैं, क्योंकि इनमें ज्यादातर लोगों पास स्थायी नौकरी है। वे लॉकडाउन के दौरान घर से काम करने के विकल्प पर काम भी कर पा रहे हैं। कम आय वाले समूह में सिर्फ कृषि कार्य से जुड़े लोग और खानपान से जुड़े श्रमिकों को ही काम मिल पा रहा है।

10 करोड़ रोजगार खत्म हुआ: सीएमआईई और दूसरी संस्थाओं के आंकड़ों के मुताबिक, देश में 25 मार्च को लॉकडाउन के ऐलान होने के बाद एक महीने में तकरीबन 10 करोड़ भारतीयों का रोजगार खत्म हो गया है। दुनिया भर में बात की जाए तो 1.3 अरब लोगों की आमदनी अलग अलग देशों में चल रहे लॉकडाउन के कारण बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है।

आमदनी गंवाने वालों का अनुपात:
84 फीसदी लोग 3801 रुपये तक कमाने वाले
92 फीसदी लोग 3801 से 5914 रुपये तक कमाने वाले
93 फीसदी लोग 5914 से 8142 रुपये तक कमाने वाले
 85 फीसदी लोग 8142 से 12374 रुपये तक कमाने वाले
66 फीसदी लोग 12374 से 101902 रुपये तक कमाने वाले

कोई टिप्पणी नहीं