Breaking News

CBSE 12th and 10th Exam dates: सीबीएसई परीक्षा तिथियों का ऐलान आज संभव

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज शेष रह गईं 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का ऐलान कर सकता है। सीबीएसई 12वीं कक्षा में 83 विषयों में से 29 विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं। देशभर में सीबीएसई के लाखों छात्र अपनी परीक्षाओं के पूरी होने के इंतजार में हैं। सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को अपने रिजल्ट और कॉलेज में प्रवेश को लेकर भी चिंता सता रही है।
दो दिन पहले मंगलवार को देशभर के छात्रों से ऑनलाइन संवाद करते हुए मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि सीबीएसई बोर्ड एक-दो दिन में जल्द ही परीक्षाओं के बारे में कोई फैसला लेगा और लॉकडाउन की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। 

CBSE 12th Exams 2020: 
सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (new), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (new),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

CBSE 10th Exams 2020 at Delhi Riots Area :
उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं के छात्रों को अभी इन 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षा देनी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं