Breaking News

69000 शिक्षक भर्ती : एक हफ्ते बाद घोषित हो सकता है रिजल्ट

प्रयागराज. परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती 60-65 प्रतिशत अंकों के आधार पर तीन महीने के अंदर करने का आदेश हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने बुधवार को जारी किया है। इसी के साथ हाई मेरिट पर भर्ती के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रहे अभ्यर्थियों में उत्साह की लहर दौड़ गई है। 6 जनवरी 2019 को आयोजित लिखित परीक्षा के अंतिम परिणाम पर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की तैयारियां पूरी हैं। माना जा रहा है कि एक हफ्ते बाद रिजल्ट घोषित हो जाएगा।
हाईकोर्ट के आदेश की प्रमाणित प्रति मिलने के बाद शासन को भेजी जाएगी। शासन इसके कानूनी पहलुओं का अध्ययन करने के लिए न्याय विभाग को देगा। न्याय विभाग की सलाह मिलने पर शासन परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को आवश्यक निर्देश देगा। उसके दो-तीन दिन बाद रिजल्ट जारी हो जाएगा। पहले अंतिम उत्तरकुंजी जारी होगी और अगले दिन परिणाम घोषित होगा। इस भर्ती के लिए विज्ञापन एक दिसम्बर 2018 को जारी किया गया था।

यूं बनेंगी भर्ती की मेरिट
10-10 फीसदी अंक दसवीं, बारहवीं, स्नातक व शिक्षक प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड या बीएड) के 60 फीसदी अंक लिखित परीक्षा के, इसके बाद शिक्षामित्रों को मिलने वाला भारांक भी मेरिट में जोड़ा जाएगा।

दो धड़े में बंटे थे अभ्यर्थी
40 व 45 फीसदी कटऑफ के फैसले के खिलाफ राज्य सरकार ने विशेष अपील दायर की। इस फैसले के खिलाफ कुल 26 अपीले दायर की गईं थीं। 69 हजार शिक्षक भर्ती में भले ही सरकार पैरवी कर रही थी लेकिन इसमें अभ्यर्थी ही दो गुटों में बंट गए थे। शिक्षामित्र 40 व 45 फीसदी न्यूनतम कटऑफ के पक्ष में थे वहीं एक धड़ा 60-65% न्यूनतम कट ऑफ के लिए लामबंद था।

कोई टिप्पणी नहीं